Breaking

Tuesday 27 October 2020

LCD Kya Hai? – एलसीडी से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

 

LCD Kya Hai? – 

एलसीडी से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।


LCD Kya Hai
एल सी डी क्या होता है

यह [एलसीडी (LCD)]एक इलेक्ट्रॉनिक ऑप्टिकलडिवाइस है, जिसके अंदर Liquid Crystal भरा होता है और रंग या मोनोक्रोम में Images को उत्पन्न करने के लिए एक रिफ्लेक्टर (Reflector) के सामने रखा होता है। एलसीडी का उपयोग कंप्यूटर मॉनिटर(Computer Monitor) , टेलीविज़न(Television ), सहित कई Appliances में होता है। छोटे एलसीडीस्क्रीन का उपयोग डिजिटल कैमरा(Digital Camera ), घड़ी (Watch ), कैलकुलेटर(calculater ) और मोबाइल ( Mobile )या स्मार्ट फोन ( Smart Phone )में किया जाता हैं।

अब तक हम यह जान गये है की LCD Ka Matlab Kya Hota Hai, चलिये हम लोग अब LCDKafullfrom (jantehai) जानते हैं।

LCD Ka Full Form

LCD का फुलफॉर्म  – “Liquid Crystal Displayहै।

अब आप यह तो जान गए एलसीडीफुलफॉर्म इन हिंदी क्या है?

अब् तक हम लोगो ने एलसीडीफुलफॉर्म जाना है। चलिए हम लोगअब ये जानते हैं की LCD Kaise Kam Karta Hai और इसे समझने की कोशिश करते हैं।एलसीडी के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से।

 

LCD Ke prakaro ke bare me jante hai

आइए हमएलसीडी

के प्रकार के बारे में जानते हैं । यह मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है –

1.     Dynamic Scattering Display (DSD)

2.     Field Effect Display (FED)

LCD कैसे काम करता है? एलसीडी को इलेक्ट्रॉनिक विज़ुअल डिस्प्ले (Electronic Visual Display) कहा जाता है। यह अंदर से Liquid Crystal से भरे होते है। Liquid Crystal, एक ऐसा पदार्थ है जो Electric Charges के आधार पर बदलता है।  इसमेमें कुछ Polarized Filters होते हैं, जिसेLight के साथ Angle बनाकर लगाया गया होता है।

जब इन क्रिस्टल्स पर Light आती है, तो यह Crystals उस Light को Modulate करके, Image का निर्माण करते है। LCD Screen पर यह Image बनाने के लिए आवश्यक प्रकाश प्रदान करने के लिए LCD Panel के पीछे Back light का उपयोग किया जाता है।

LCD में Images Bright दिखाई देती है LCD की Picture Quality बहुत ही Clear होती है। यह CRT और LED की तुलना में कम Power Consume करता है। LCD Excellent Contrast प्रदान करती है

No comments:

Post a Comment