Breaking

Friday 30 October 2020

ISRO Kya Hai? ISRO Ka Mukhyalay Kaha Hai – जानिए ISRO Ki Sthapna Kab Hui Thi हिंदी में!

 



ISRO Kya Hai? ISRO Ka Mukhyalay Kaha Hai – जानिए ISRO Ki Sthapna Kab Hui Thi हिंदी में!

हिंदी में!

ISRO Full Form

Indian Space Research Organization

ISRO Full Form In Hindi

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन

ISRO Ka Mukhyalay Kaha Hai

SRO (भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन) का मुख्यालय बेंगलुरु कर्नाटक में स्थित है।

ISRO Ki Sthapna Kab Hui Thi

ISRO की स्थापना 15 अगस्त 1969 को की गई थी।



ISRO Kya Hai

ISRO का प्रमुख काम भारत को अंतरिक्ष से सम्बन्धित तकनीक को उपलब्ध करवाना है, ISRO द्वारा किये गए कार्यो में Launch Vehicles तथा Rockets का विकास करना शामिल है।

रॉकेट उस यान को कहते है जिससे उपग्रह को छोड़ते है, ISRO के पास 2 मुख्य रॉकेट्स है PSLV (Polar Satellite Launch Vehicle) और GSLV (Geosynchronous Satellite Launch Vehicle)

इसमें से PSLV का प्रयोग छोटे तथा हल्के रॉकेट को छोड़ने के लिए किया जाता है। PSLV के द्वारा 70 से भी ज्यादा उपग्रह अब तक छोड़े गए है। GSLV का प्रयोग भारी उपग्रहों को छोड़ने के लिए किया जाता है।

जो पृथ्वी से 36 हजार किलोमीटर की ऊँचाई पर होते है। भारत में ISRO के 40 से अधिक केंद्र है। इसमें 17 हजार वैज्ञानिक काम करते है।

चंद्रयान – 1 अभियान के अंतर्गत ISRO ने मानवरहित यान को रिसर्च करने के लिए चाँद पर भेजा था। लेकिन चंद्रयान – 1 ने सिर्फ 10 महीने तक ही काम किया। और इन 10 महीनों में ही चंद्रयान- 1 ने अपना काम पूरा कर लिया था।

चंद्रयान – 1 की वजह से ही भारत ने चाँद पर पानी की खोज की। और भारत चाँद पर पानी खोजने वाला पहला देश बन गया। चंद्रयान – 1 की सफलता के बाद 2018 में ISRO की एक और योजना है, चाँद पर एक और मिशन भेजने की।


No comments:

Post a Comment